Wednesday, May 22, 2024
-Advertisement-
Reimagining Public Sector Analytics
Reimagining Public Sector Analytics
HomeNewsGoogle के सीईओ सुंदर पिचाई को पिछले साल लग भग ₹1285 करोड़ वेतन मिला

Google के सीईओ सुंदर पिचाई को पिछले साल लग भग ₹1285 करोड़ वेतन मिला

Follow Tech Observer on Google News

Google के सीईओ पिचई को पिछले साल 650,000 डॉलर का वेतन मिला, जो 2015 में अर्जित 652,500 डॉलर के मुकाबले थोड़ा कम था। लेकिन उन्हें 2016 में 197 मिलियन डॉलर का स्टॉक का भी दिया गया, जो की लगभग 99.8 मिलियन डॉलर के अपने 2015 स्टॉक आमदनी का दो गुना है।

Google News

भारत में जन्मे सीईओ सुंदर पिचाई ने 2016 में मुआवजे में लगभग 200 मिलियन डॉलर (लग भाग ₹1285 crore) प्राप्त किए, जो कि 2015 में मिली राशि से दोगुनी है, अमेरिकन न्यूज़ नेटवर्क सीएनएन ने एक रिपोर्ट में बताया।

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकन कंपनी को पिछले साल 650,000 डॉलर का वेतन मिला, जो 2015 में अर्जित 652,500 डॉलर के मुकाबले थोड़ा कम था। लेकिन उन्हें 2016 में 197 मिलियन डॉलर का स्टॉक भी दिया गया, जो की लगभग 99.8 मिलियन डॉलर के अपने 2015 स्टॉक आमदनी का दो गुना है। कंपनी की मुआवजा समिति ने पिचई के सीईओ बनने और कई सफल प्रोड्कट लांच को इसका श्रेय दिया।

अगस्त 2015 में कंपनी के पुनर्गठन के दौरान पिचई को Google का सीईओ नामित किया गया था। लैरी पेज, Google के सह-संस्थापक और पिछले सीईओ ने Alphabet नयी कंपनी के तहत बढ़ते नए व्यवसायों पर अपना ध्यान केंद्रित किया।

पिछले दो सालों में पिचई नेतृत्व के तहत, Google ने अपने मुख्य विज्ञापन और YouTube व्यवसाय से बिक्री को बढ़ाया है, जबकि मशीन लर्निंग, हार्डवेयर और क्लाउड कंप्यूटिंग में भी निवेश किया है।

2016 में, Google ने नए स्मार्टफोन, एक वर्चुअल हेडसेट, राऊटर और एक आवाज़-नियंत्रित स्मार्ट स्पीकर लॉन्च किया। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के लिए इन प्रयासों का फायदा मिलना अब शुरू हो गया है।

Google की “अन्य बिज़नेस ” श्रेणी जिसमें हार्डवेयर और क्लाउड सेवाएं शामिल हैं, ने हाल ही की तिमाही में लगभग 3.1 अरब डॉलर का बिज़नेस किया, जो एक साल पहले की समान तिमाही से लगभग 50 फीसदी का लाभ था। इन कारणों से Alphabet कंपनी का स्टॉक आगे बढ़ा है पहली बार कंपनी की मार्किट वैल्यू 600 मिलियन डॉलर से ऊपर है।

पिचई 2004 में Google में शामिल हुए थे। प्रारंभ में, उन्होंने Google के क्लाइंट सॉफ़्टवेयर उत्पादों के एक सूट के लिए उत्पाद प्रबंधन और नवीनता प्रयासों का नेतृत्व किया। बाद में उन्होंने Google एंड्रॉइड की देखभाल करना शुरू कर दिया। अगस्त 2010 में, उन्हें Google का सीईओ नियुक्त किया गया जब सह-संस्थापक लैरी पेज ने Alphabet के तहत उभरते अवसरों पर अपना ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया।

Get the day's headlines from Tech Observer straight in your inbox

By subscribing you agree to our Privacy Policy, T&C and consent to receive newsletters and other important communications.
Tech Observer Desk
Tech Observer Desk
Tech Observer Desk at TechObserver.in is a team of technology reporters led by a senior editor who brings latest updates and developments from the world of technology.
- Advertisement -
EmpowerFest 2024
EmpowerFest 2024
EmpowerFest 2024
EmpowerFest 2024
- Advertisement -EmpowerFest 2024
- Advertisement -Education Sabha
- Advertisement -Veeam
- Advertisement -Reimagining Public Sector Analytics
- Advertisement -ESDS SAP Hana

Subscribe to our Newsletter

83000+ Industry Leaders read it everyday

By subscribing you agree to our Privacy Policy, T&C and consent to receive newsletters and other important communications.
- Advertisement -

Diversity requires transforming workplaces for women in decision-making: Hanna Strömgren Khan

Achieving substantial change requires more than just investing in female entrepreneurs. It demands transforming workplace environments to support the rise of mom-CEOs and ensuring that women have a rightful place at the decision-making table, says Hanna Strömgren Khan of The Bozzil Group.

RELATED ARTICLES